Coronavirus symptoms: what are they and should I call a doctor?

Coronavirus

Coronavirus symptoms: what are they and should I call a doctor?
कोरोनावायरस के लक्षण: वे क्या हैं और मुझे डॉक्टर को बुलाना चाहिए?


Covid-19 virus के कारण और लक्षण क्या हैं, यह कैसे फैलता है, और क्या आपको डॉक्टर दिखाना चाहिए?

What is Covid-19?

यह कोरोना वायरस परिवार के एक सदस्य के कारण होता है जो पहले कभी सामने नहीं आया। अन्य कोरोना वायरस की तरह, यह जानवरों से मनुष्यों में स्थानांतरित हो गया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने इसे महामारी घोषित किया है।
Coronavirus


इस कोरोना वायरस के लक्षण क्या हैं?

डब्ल्यूएचओ के अनुसार, Covid-19 के सबसे आम लक्षण बुखार, थकान और सूखी खांसी हैं। कुछ रोगियों में एक runny nose, sore throat, nasal congestion and aches and pains or diarrhoea भी हो सकते हैं। लगभग 80% लोग जो Covid-19 प्राप्त करते हैं, वे एक हल्के मामले का अनुभव करते हैं - एक नियमित सर्दी के रूप में गंभीर - और किसी विशेष उपचार की आवश्यकता के बिना ठीक हो जाते हैं।

डब्ल्यूएचओ का कहना है कि छह में से एक व्यक्ति गंभीर रूप से बीमार हो जाता है। बुजुर्ग और उच्च रक्तचाप, हृदय की समस्याओं या मधुमेह, या पुरानी श्वसन स्थितियों जैसी अंतर्निहित चिकित्सा समस्याओं वाले लोग Covid-19 से गंभीर बीमारी के अधिक जोखिम में हैं।

यूके में, राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा (एनएचएस) ने विशिष्ट लक्षणों की पहचान की है जो या तो अनुभव कर रहे हैं:


  • एक उच्च तापमान - आप अपनी छाती या पीठ पर स्पर्श करने के लिए गर्म महसूस करते हैं
  • एक नई निरंतर खांसी - इसका मतलब है कि आपको बार-बार खांसी शुरू हो गई है


चूंकि यह वायरल निमोनिया है, इसलिए एंटीबायोटिक्स का कोई फायदा नहीं है। फ्लू के खिलाफ हमारे पास एंटीवायरल ड्रग्स काम नहीं करेंगे, और वर्तमान में कोई टीका नहीं है। वसूली प्रतिरक्षा प्रणाली की ताकत पर निर्भर करती है।

क्या मुझे तापमान या खांसी होने पर डॉक्टर के पास जाना चाहिए?

नहीं, ब्रिटेन में, एनएचएस सलाह अब यह है कि लक्षणों वाले किसी व्यक्ति को कम से कम 7 दिनों के लिए घर पर रहना चाहिए। यदि आप अन्य लोगों के साथ रहते हैं, तो उन्हें घर के बाहर संक्रमण फैलाने से बचने के लिए, कम से कम 14 दिनों के लिए घर पर रहना चाहिए। यह सभी पर लागू होता है, चाहे वे विदेश यात्रा पर गए हों।

यूके में, आपको जानकारी के लिए समर्पित कोरोना वायरस एनएचएस 111 वेबसाइट को देखना चाहिए। यदि आप सात दिनों से अधिक समय तक worse होते हैं या आपके लक्षण दिखाई देते हैं, तो आपको एनएचएस 111 पर कॉल करना चाहिए। जब तक वे अस्पताल में नहीं होंगे तब तक लोगों को वायरस का परीक्षण नहीं किया जाएगा।

कई देशों ने वायरस के प्रसार को रोकने के लिए यात्रा प्रतिबंध और लॉकडाउन की स्थिति लागू की है। आपको चिकित्सा सहायता मांगने की नवीनतम सलाह के लिए अपने स्थानीय अधिकारियों से जाँच करनी चाहिए।
Coronavirus


कितने लोग प्रभावित हुए हैं?

चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने जनवरी में मानव-से-मानव संचरण की पुष्टि की।

Johns Hopkins University Center for Systems Science and Engineering के अनुसार, 25 मार्च तक, 150 से अधिक देशों में 425,000 से अधिक लोग संक्रमित हो गए हैं।

वैश्विक स्तर पर 18,000 से अधिक मौतें हुई हैं। उन मौतों में से सिर्फ 3,000 से अधिक मुख्य भूमि चीन में हुई हैं, जहां कोरोना वायरस पहली बार वुहान शहर में दर्ज किया गया था। हालांकि, 6,800 से अधिक लोगों के साथ इटली में सबसे मौत हुई है। जिन लोगों की मृत्यु हुई है, उनमें से कई में अंतर्निहित स्वास्थ्य की स्थिति थी, जो कोरोना वायरस जटिल थी।

कोरोना वायरस से बरामद होने के रूप में 108,000 से अधिक लोग दर्ज हैं।

यह सामान्य इन्फ्लूएंजा से क्यों बदतर है, और विशेषज्ञ कितने चिंतित हैं?

हम अभी तक नहीं जानते हैं कि नया कोरोना वायरस कितना खतरनाक है, और हमें तब तक पता नहीं चलेगा जब तक कि अधिक डेटा नहीं आता है, लेकिन युवा लोगों में मृत्यु दर का अनुमान 1% से कम है, जो बुजुर्ग हैं। या अंतर्निहित स्वास्थ्य की स्थिति है। मौसमी फ्लू में आमतौर पर मृत्यु दर 1% से कम होती है और ऐसा माना जाता है कि विश्व भर में हर साल लगभग 400,000 मौतें होती हैं। Sars की मृत्यु दर 10% से अधिक थी।

एक अन्य प्रमुख अज्ञात है कि कोरोना वायरस कितना संक्रामक है। एक महत्वपूर्ण अंतर यह है कि फ्लू के विपरीत, नए कोरोना वायरस के लिए कोई टीका नहीं है, जिसका अर्थ है कि यह आबादी के कमजोर सदस्यों - बुजुर्ग लोगों या मौजूदा श्वसन या प्रतिरक्षा समस्याओं वाले लोगों के लिए - खुद की सुरक्षा के लिए अधिक कठिन है। यदि आप अस्वस्थ महसूस करते हैं तो हाथ धोना और अन्य लोगों से बचना महत्वपूर्ण है।
Coronavirus


Have there been other coronaviruses?

गंभीर तीव्र श्वसन सिंड्रोम (Sars) और मध्य पूर्वी श्वसन सिंड्रोम (Mers) दोनों ही कोरोना वायरस के कारण होते हैं जो जानवरों से आए थे। 2002 में, सरस ने लगभग 37 देशों में अनियंत्रित प्रसार किया, जिससे वैश्विक दहशत पैदा हुई, 8,000 से अधिक लोगों को संक्रमित किया और 750 से अधिक लोगों को मार डाला। मेर्स मानव से मानव में आसानी से कम पारित हो जाते हैं, लेकिन अधिक घातक है, लगभग 2,500 लोगों में से 35% की मृत्यु हो गई है जो संक्रमित हो गए हैं।

SRAJAL TADGE is a 17 year old. I have Cleared 11th Class. He is a self- trained, a young part time blogger Since Last One Years. I will try to give all Offers Deals and Tips and Tricks.

Latest
Previous
Next Post »